Home » बिजनेस » 16 देशों से हुए 1330 करोड़ के व्यापार अनुबंध

16 देशों से हुए 1330 करोड़ के व्यापार अनुबंध

17-फरवरी-2014    भारतीय विशेषरूप से मालवा के फूड प्रोडक्ट्स को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने एवं इनके निर्माताओं को विदेशी बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयोजित तीन दिवसीय इंदौर फूड एक्सपो-2014 का इन्दौर में ब्रिलिएंट कन्वैंशन सैन्टर में विधिवत समापन हुआ। 

मध्यप्रदेश का स्वाद पूरी दुनिया में फैलेगा

समापन कार्यक्रम में श्री शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर फूड एक्सपो पूर्ण रूप से सफल रहा है। इसमें आशा से अधिक व्यापारिक समझौते हुए हैं। इससे प्रदेश के निर्माताओं के फूड प्रोड्क्ट्स दुनियाभर में जाएंगे और मध्यप्रदेश का स्वाद पूरी दुनिया में फैलेगा।

प्रदेश के विक्रेताओं में विश्वास व्यक्त किया

      समापन कार्यक्रम में श्री अनुपम राजन ने कहा कि इंदौर फूड एक्सपो के अंतर्गत आए विदेशी क्रेताओं ने जब हमारे यहां कि विक्रताओं एवं निर्माताओं से बातचीत एवं व्यापार अनुबंध किए तब से उनके व्यवहार, व्यापारियक शर्तों एवं वस्तुओं की गुणवत्ता से काफी संतुष्ट नजर आए। उन्होंने हमारे विक्रेताओं के प्रति विश्वास प्रकट किया है। श्री राजन ने बताया कि यहां किए गए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट अनुबंधों के आधार पर अब संबंधित व्यापारियों का फॉलो अप किया जाएगा जिससे दिखाई गई रूचि व्यापार में बदल सके। इसके अलावा हमारे यहां के विक्रेताओं एवं विदेशी क्रेताओं में आगे भी लगातार संवाद एवं बातचीत जारी रहेगी जिसके आधार पर यहां के व्यापारियों को अधिक से अधिक विदेशी व्यापार मिल सकेगा।

इंदौर के व्यापारियों के साथ 731 करोड़ के अनुबंध

Ginger
Ginger

      फूड एक्सपो के अंतर्गत सर्वाधिक राशि के व्यापार अनुबंध इंदौर के व्यापारियों के साथ 731 करोड़ के हुए हैं। इसके बाद 490 करोड़ के समझौते भोपाल के व्यापारियों के साथ, 57 करोड़ के अनुबंध ग्वालियर के व्यापारियों के साथ तथा 31 करोड़ के अनुबंध रतलाम के व्यापारियों के साथ हुए हैं।

तैयार खाद्य सामग्री एवं पेय में सर्वाधिक राशि के अनुबंध  फूड एक्सपो के अंतर्गत प्रोसैस्ड फूड एवं बीवरेजेस में सर्वाधिक 1 हजार 10 करोड़ रूपये के अनुबंध हुए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर फूड प्रौसेसिंग एवं पैकेजिंग में 173 करोड़ रूपये के अनुबंध हुए हैं। इसके बाद 63 करोड़ के अनुबंध किचन एसेसरीज में तथा 51 करोड़ के अनुबंध डेयरी, बेकरी एवं कन्फैक्शनरी में हुए हैं। प्राथमिक असंस्कारित खाद्य सामग्री, फल तथा सब्जियों में 22 करोड़ के एवं मसालों में 7 करोड़ के अनुबंध हुए हैं।

बंगलादेश को सबसे ज्यादा भाए भारतीय फूड प्रोड्क्ट्स

      फूड एक्सपो के अंतर्गत बंगलादेश के क्रेताओं को भारत के फूड प्रोड्क्ट्स सर्वाधिक पसंद आए। बंगलादेश ने यहां के व्यापारियों के साथ 698 करोड़ के व्यापार अनुबंध किए। इसके बाद श्री लंका ने 309 करोड़ एवं साउथ अफ्रीका ने 261 करोड़ के अनुबंध किए। अल्जीरिया, ऑस्ट्रेलिया, बुल्गेरिया, बरकीना फासो, इजिप्ट, केन्या, मयनमार, नेपाल, कोरिया, साउदी अरेबिया, टोगो, युगांडा तथा विअतनाम के क्रेताओं ने भी यहां के विक्रेताओं के साथ व्यापार अनुबंध किए।

इंदौर के दीपक एंटरप्राइजेज से सर्वाधिक राशि के अनुबंध

Haldi
Haldi

      फूड एक्सपो में इंदौर के 14 व्यापारियों के साथ विदेशी क्रेताओं ने व्यापार अनुबंध किए। इनमें सर्वाधिक राशि के अनुबंध दीपक इंटरप्राइजेज के साथ 544.90 करोड़ रूपये के किए गए। इसके बाद केपी फूड्स इंदौर के साथ 107 करोड़ के अनुबंध किए गए। भोपाल के सांवरिया एग्रो ऑइल्स के साथ 481 करोड़ के अनुबंध किए गए।

Check Also

मोहनराम तालाब का रामनवमी को होगा पुनः लोकार्पण

मोहनराम तालाब का रामनवमी को होगा पुनः लोकार्पण

सौन्दर्यीकरण का कार्य अंतिम चरण में शहडोल- कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला की पहल पर प्रारंभ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *